Play Store ने बैन किए ये खतरनाक 17 ऐप्स, सभी यूजर्स को चेतावनी

सोशल मिडिया से खतरा बढ़ता जा रहा है पहले चीन ने अपने सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म की मदद से भारत से डाटा चुराने की कोशिश की और अब फिर से कुछ ऐप्स प्ले स्टोर पर आम लोगों के लिए हानिकारक बन रहे हैं लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल में एक और बड़ा फैंसला लिया है

गूगल (Google) लगातार अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्ले स्टोर (Google Play Store) से मैलिशियस ऐप्स को हटाता रहता है। इसी कड़ी में गूगल द्वारा एक बार फिर कुछ ऐसे ही ऐप्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। दिग्गज टेक कंपनी ने 17 और खतरनाक ऐप्स को प्लेस्टोर से रिमूव कर दिया है। कंपनी की तरफ से इस कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि 17 ऐप्स जोकर मैलवेयर से प्रभावित हैं। ये लेटेस्ट जोकर मैलवेयर को Zscaler ThrearLabZ रिसर्चर ने स्पॉट किया है।

Zscaler सिक्यॉरिटी रिसर्चर विरल गांधी ने ब्लॉग के जरिए इन 17 ऐप्स के बारे में जानकारी शेयर की है। Joker मैलवेयर को लेकर रिसर्चर का कहना है कि ये किसी ना किसी तरह से प्ले स्टोर पर मौजूद रहने का रास्ता निकाल ही लेता है, जबकि कंपनी हमेशा इसकी मॉनिटरिंग करती रहती है। ये ऐप्स स्पाईवेयर का काम करते थे। यानी स्मार्टफोन्स का डेटा कलेक्ट करते थे। इनमें एसएमस मैसेज, कॉन्टैक्ट लिस्ट और डिवाइस की जानकारी शामिल है। इन स्पाईवेयर ऐप्स को मैसेज, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस इन्फ़ॉर्मेशन जैसे डेटा चोरी करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इतना ही नहीं ये ऐप्स ये बिना यूज़र्स को अगाह किए वायरलेस ऐप्लिकेशन प्रोटोकॉल यानी WAP सर्विस में साइन-अप भी करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *